अब 30 बच्चों पर एक शिक्षक तैनात किया जायेगा : आदेश जारी


लखनऊ । उत्तर प्रदेश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम में निर्धारित मानक के अनुसार अब 30 बच्चों पर एक शिक्षक तैनात किया जायेगा। मानक के विपरीत शिक्षकों की तैनाती पर बेसिक शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने इस संबंध में मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया है।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के शिक्षकों को प्रति वर्ष एक-दूसरे स्कूलों में समायोजित किया जाता है। समायोजन के नाम पर बीएसए जमकर खेल करते हैं। कहा तो यहां तक जाता है कि सड़क के किनारे और शहरी सीमा से सटे या मनचाहे स्कूलों में समायोजन के नाम पर मोटी कमाई की जाती है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा की ओर से जारी आदेश में भी समायोजन में अनियमितता की शिकायतें मिलने की बात कही गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि शहरी क्षेत्र के समीप स्कूलों में अधिक शिक्षक तैनात कर दिए जाते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादातर स्कूलों में एक शिक्षक रह जाता है या वह भी नहीं रहता। इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ रहा है।
आदेश में कहा गया है कि मिड-डे-मील योजना में स्कूल में उपस्थित छात्रों की संख्या प्रतिदिन मध्याह्न भोजन प्राधिकरण को भेजी जाती है। ऐसे में निर्णय किया गया है कि इस सूचना में दी गई छात्र संख्या को आधार मानकर 30 बच्चों पर एक शिक्षक की तैनाती की जाएगी। मानक के विपरीत स्कूल में शिक्षक की तैनाती पर बीएसए के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। (साभार-:-अमर उजाला)

अब 30 बच्चों पर एक शिक्षक तैनात किया जायेगा : आदेश जारी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:43 AM Rating: 5

3 comments:

Praveen Pathak said...

P.s.Salawatpurwa,block hariharpur Rani,distic shrawasti-103 student,one teacher.

Anonymous said...

budaun me 3schoolon par ek sikshak.kya hoga manak.

brijmohan baghel said...

block sahpau jila hathras mai 15 school band hai

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.